भारत ने विश्व कप २०१९ में अपना दूसरा मैच खेलते हुए ऑस्ट्रेलिया को ३६ रनो से हराया । शिखर धवन ( गब्बर ) का शतक ।


 Prashant tiwari Follow
India
Cricket  //  11, June 2019
 1 Views  // 01:15 AM


रविवार ८ जून , ओवल में खेले गए गए मैच में भारत ने ऑस्ट्रेलिया  को ३६ रन से हरा दिया ।  लगातार १० मैच जीत कर चली आ रही है ऑस्ट्रेलिया टीम की जीत का सिलसिला आखिरकार विश्व कप में भारत के सामने आकर थम ही गया । आज भारत ने क्रिकेट के तीनो विभागों में अच्छा प्रदर्शन करते हुए ऑस्ट्रेलिया को कभी भी मैच में हावी नहीं होने दिया हालाँकि ऑस्ट्रेलिया  ने भी स्कोर का पीछा करने में कोई कसर  नहीं छोड़ी थी और एक समय तो  ऑस्ट्रेलिया के विकेटकीपर बल्लेबाज अलेक्स ने टीम को जीत के करीब पहुंचा दिया था लेकिन दुसरे छोर से निश्चित अंतराल पर विकेट गिरने की वजह से ऑस्ट्रेलिया ने मैच ३६ रन से गवा दिया ।

 

विराट कोहली ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का निर्णय लिया । विकेट बल्लेबाजी के लिहाज से बहुत ही शानदार था और शिखर धवन ने कप्तान के इस निर्णय को  शानदार ११७ रन की पारी खेलकर सही साबित कर दिया ।शिखर धवन को उनकी इस बेहतरीन पारी के लिए मन ऑफ़ थे मैच प्रदान किया गया ।   

 

आज भारत केसभी बल्लेबाज बेहतरान लय में दिखे ।  दोनों सलामी बल्लेबाज शिखर धवन और रोहित शर्मा ने भारत को एक  शुरुवात दी । दोनों की शतकीय साझेदारी की बदौलत भारत ने ऑस्ट्रेलिया के सामने  निर्धारित ५० ओवरों में ३५२ रन का विशाल लक्ष्य रखा । और इसी के  साथ रोहित शर्मा और शिखर धवन  के बीच ICC टूर्नामेंट में सर्वाधिक शतकीय साझेदारी का रिकॉर्ड इन दोनों के नाम दर्ज हो गया है । इस दोनों ने अब तक ६ बार शतकीय साझेदारी की है । कल के मैच में एक तरफ जहां शिखर धवन ताबड़ तोड़ बल्लेबाजी कर रहे थे वही दूसरी छोर पर पिछले मैच के हीरो रोहित शर्मा धीरे  धीरे अपनी पारी को आगे बड़ा रहे थे ।

 

शिखर धवन कल कुछ अलग अंदाज में दिखे और भारतीय टीम ने काफी राहत महसूस किया होगा की उनका स्टार बल्लेबाज फॉर्म में वापस आ चूका है । भारत का पहला विकेट रोहित शर्मा के रूप में १२७ रन पर गिरा । रोहित शर्मा ५७ रन बनाकर आउट हुए । फर्स्ट डाउन पर उतरे विराट कोहली भी अपने पुराने फॉर्म  में दिखे । कोहली ने ४ चौको और २ छक्कों की मदद से ७७ गेंद पर ८२ रन बनाये । भारत का दूसरा विकेट २२० रन के स्कोर पर शिखर धवन के रूप में गिरा । शिखर धवन ११७ रन  बनाकर आउट हुए । धवन के आउट होने के बाद बल्लेबाजी करने आये पंड्या तो शायद सोच कर ही आये थे विस्फोटक बल्लेबाजी करने  और उन्होंने वही किया , ताबड़तोड़ २७ गेंदों पर ४ छक्के की मदद से ४४ रन बना डाले और फिर महेंद्र सिंह धोनी १३ गेंद पर २७ रन बनाकर भारतीय टीम को अच्छी फिनिश प्रदान किया । लोकेश राहुल ३ गेंदों पर १ चौके और १ छक्के की मदद से ११ रन बनाये और नाबाद रहे । भारतीय बल्लेबाजी पूरे मैच के दौरान ऑस्ट्रालिई गेंदबाजी पर हावी रही ।

 

जवाब में ३५३ रनो के लक्ष्य का पीछा करने उतरी ऑस्ट्रलियाई टीम ने भी बहुत संभल कर शुरुवात की । डेविड वार्नर अपने अंदाज के विपरीत बल्लेबाजी कर रहे थे । वार्नर ने ८४ गेंदों में ३६ रन बनाये । ऑस्ट्रेलिया का पहला विकेट ६१ रन के स्कोर पर फिंच के रूप में गिरा , जब रन लेने के प्रयास में हार्दिक पंड्या ने फिंच को रन आउट कर दिया ।  फिंच के जाने के बाद स्टीव स्मिथ ने वार्नर के साथ मिलकर पारी को आगे बढ़ाया लेकिन जब टीम का स्कोर १३३ रन था तभी चहल की गेंद पर वार्नर भुवनेश्वर को  कैच दे बैठे । उस्मान ख्वाजा और ग्लेन मैक्सवेल ने क्रमश ४२ और २८ रन बनाये ।  भुवनेश्वर कुमार और जसप्रीत बुमराह ने ३-३ विकेट झटके जबकि चहल ने २ विकेट लिए । 

 

अब ऑस्ट्रेलिया का मुकाबला १२ जून को पाकिस्तान से है वही भारत अपना अगला मैच १३ जून को नईज़ीलैण्ड से खेलगा । 

 

जीत के बाद कोहली ने कहा इस मैच को हम हर हाल में जीतना चाहते थे और हमने कर दिखाया। शिखर धवन ने वाकई में आज बहुत बेहतरीन बल्लेबाजी की  और दोनों सलामी बल्लेबाजों ने भारत को अच्छी शुरुवात दी ।  गेंदबाजी में बुमराह और भुवनेश्वर इतना परिपक्व हो चुके है की उनको किस बल्लेबाज को कहा गेंद करनी है और उन्होंने  अपना काम बेहतर किया ।

 

अगर आप अंग्रेजी में स्पोर्ट्स न्यूज़ पड़ना चाहते है तो PLEASE LOG ON :http://www.earthsportsnews.com

 

 




Write your comments