न्यूज़ीलैण्ड विजय रथ पर सवार , अफ़ग़ानिस्तान को ७ विकेट से हराया । विश्व कप में न्यूज़ीलैण्ड अब तक अजेय ।


 Prashant tiwari Follow
India
Cricket  //  09, June 2019
 1 Views  // 03:13 PM

न्यूज़ीलैण्ड बनाम अफ़ग़ानिस्तान ( विश्व कप २०१९ , मैच नंबर १३)


विश्व कप २०१९ के सफर में  शनिवार को हुए दुसरे मैच में न्यूज़ीलैण्ड ने अफ़ग़ानिस्तान को ७ विकेट से हरा दिया और विश्व कप में  पॉइंट्स टेबल में न्यूज़ीलैण्ड सबसे ऊपर पायदान पर ६ अंको के साथ काबिज़ हो गयी है । विश्व कप में अब तक न्यूज़ीलैण्ड ने शानदार खेल का प्रदर्शन करते हुए बिना कोई मैच गवाए पूरे आत्मा विश्वास के आगे बढ़ रही है , वही दूसरी ओर अफ़ग़ानिस्तान बिना कोई मैच जीते सबसे नीचे पायदान पर है , लेकिन बेशक अफ़ग़ानिस्तान को इस विश्व कप से बहुत कुछ सीखने को मिला होगा ।

मैन ऑफ़ थे मैच रहे जेम्स नीशाम ने अपने कैरिअर की सर्वश्रेठ गेंदबाजी करते हुए १० ओवरों में मात्र ३१ रन देकर ५ विकेट झटके ओर पूरी अफगानी टीम की कमर तोड़ दी ।
 न्यूज़ीलैण्ड ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी  करने का निर्णय लिया जोकि बिलकुल सही साबित हुआ ओर कीवी गेंदबाजों ने पूरे मैच के दौरान  अफगानी बल्लेबाजों पर अपनी पकड़ बनाये रखी। अफ़ग़निस्तान का पहला विकेट ६६ रन पर गिरा लेकिन उसके बाद कोई भी बल्लेबाज कीवी गेंदबाजों के सामने नहीं टिक सका ओर पूरी टीम केवल १७२ रन ही बना पायी । केवल ज़ज़ाई (३४ रन ,२८ गेंदे), जादरान ( ३१ रन , ३८ गेंदे ) और शाहिदी (५९ रन , ९९ गेंदे ) को छोड़ कर कोई भी अफगानी बल्लेबाज कीवी आक्रमण के सामने नहीं टिक पाया । रहमत शाह और राशीद तो बिना खता खोले ही आउट हो गए , हां पुछल्ले बल्लेबाज आफताब आलम ने जरूर ३  चौके लगाकर १० गेंदों में १४ रन बनाये । 

जवाब में छोटे से स्कोर का पीछा करने उतरी न्यूज़ीलैण्ड टीम को उस वक़्त झटका लगा जब पहली ही बॉल पर मार्टिन गुप्टिल बोल्ड हो गए । पहली ही बाल पर विकेट गिरने पर एक समय तो ऐसा लगा ,जैसे की आज शायद बल्लेबाजी आसान नहीं होगी । लेकिन इस भ्रम को कप्तान केन विलियम्सन ने नाबाद (७९ रन , ९९ गेंद ) रहते हुए तोड़ दिया । रॉस टेलर ने भी अच्छी बल्लेबाजी करते हुए ४८ रन बनाये । 

न्यूज़ीलैण्ड का विजयी रथ धीरे धीरे आगे बढ़ रहा है और मैंने अपने पिछले आर्टिकल में भी लिखा था की शायद न्यूज़ीलैण्ड सबको चौका सकती है । अब न्यूज़ीलैण्ड की असली परीक्षा १३ जून को भारत के साथ है , वही अफ़ग़ानिस्तान अपना अगला मुकाबला  साउथ अफ्रीका के साथ १५ जून को खेलेगा ।
 




Write your comments