जेसन रॉय की तूफानी पारी के चलते , बांग्लादेशी टीम इंग्लैंड से १०६ रन के बड़े अंतर से हारी ।


 Prashant tiwari Follow
India
Cricket  //  09, June 2019
 1 Views  // 12:38 PM

इंग्लैंड बनाम बांग्लादेश ( विश्व कप २०१९ मैच १२ )


टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का निर्णय शायद बांग्लादेश के लिए उल्टा दांव साबित हो गया और विश्व कप के बारवें मैच में इंग्लैंड ने बांग्लादेश को १०६ के बड़े अंतर से हरा दिया । आज इंग्लैंड के सभी बल्लेबाज  रंग में दिखे ,खासकर सलामी बल्लेबाज । वही बांग्लादेश में शाकिब -अल - हसन को छोड़कर कोई भी बल्लेबाज अपना जलवा नहीं दिखा सका ।  ये वही बांग्लादेश की टीम है जिसकी वजह से २०१५ विश्व कप में इंग्लैंड को बाहर का रास्ता देखना पड़ा था और कल इंग्लैंड ने बांग्लादेश को अपने ही अंदाज में हराकर सबको एक बार फिर बता दिया की क्यों इंग्लैंड को विश्व कप २०१९ का प्रबल दावेदार के माना जा रहा है । 

बांग्ला गेंदबाजी की  बात करे , तो कोई भी गेंदबाज इंग्लैंड के बल्लेबाजों के सामने नहीं टिक सका ।  अगर गेंदबाजी  इकॉनमी पर नजर डाला जाए तो सभी गेंदबाजों की अच्छी खासी धुनाई हुई । शाकिब ने बेशक अच्छी बल्लेबाजी की लेकिन वो भी टीम को जीत की कगार तक नहीं ले जा सके । जोफ्रा आर्चर आज फिर हावी रहे और इस बात का अंदाजा इसी आकड़ें को देख कर लगाया जा सकता है की जोफ्रा ने 8.5 ओवर में  २ मैडेन ओवर डालते हुए 29 रन देकर ३ विकेट लिए ।

 पहले बल्लेबाजी करने उत्तरी इंग्लैंड की टीम  की शुरुवात बहुत ही धुँवाधार रही और इंग्लैंड का पहला १२८ रन पर जॉनी बेयरस्टो  के रूप में गिरा वही दुसरे छोर पर रॉय तो आज अलग ही फॉर्म में दिख रहे थे । फिर  रुट ने आकर रॉय के साथ पारी को आगे बढ़ाते  हुए २०० रन का आंकड़ां पार किया । जब टीम का स्कोर २०५ रन था तब जो रुट को आउट होकर बाहर जाना पड़ा । बटलर भी पूरे मूड में दिखे और मात्र ४४ गेंदों में ४ छक्के और २ चौके की मदद से ताबड़तोड़ ६४ रन थोक डाले । मॉर्गन (३५ रन ) और प्लंकेट(२७ रन ) के तेज तर्रार पारी की बदौलत इंग्लैंड टीम एक विशाल स्कोर खड़ा करने में सफल रही जो की इस विश्व कप का अब तक का सबसे बड़ा स्कोर है । मैन ऑफ़ थे मैच रहे जैसन रॉय ने १२१ गेंदों पर १४ चौको और ५ छक्कों की मदद से १५३ रन बनाएं ।  

३८७ रन के विशाल लक्ष्य का पीछा करने उतरी बांग्लादेशी टीम की शुरुवात अच्छी नहीं रही और  सलामी बल्लेबाज सौम्य सरकार ने  २ रन के निजी स्कोर पर जोफ्रा आर्चर की गेंद को समझ नहीं सके और सीधे बोल्ड हो गए । तमीम इक़बाल ने १९ रन बनाएं और वो भी चलते बने । टीम का सारा दारोमदार शाकिब और रहीम के कंधो पर था । शाकिब और रहीम ने धीरे धीरे पारी को आगे बढ़ाया लेकिन २९वे ओवर में रहीम को वापस पवेलियन जाना पड़ा जब वो प्लंकेट की गेंद पर रॉय को कैच दे बैठे । 

शाकिब जरूर क्रीच पर  टिके हुए थे  लेकिन शाकिब को बाकी किसी बल्लेबाज का साथ नहीं मिल रहा था और एक छोर से विकेट निश्चित अंतराल पर गिर रहे थे । शाकिब ने ११९ गेंदों पर १२ चौको और १ छक्के की मदद से १२१ रन बनाएं । आल राउंडर बेन स्टोक्स भले ही आज बल्ले से कमाल न दिखा पाए हो लेकिन गेंदबाजी में  उन्होंने बांग्ला बल्लेबाजों के पसीने छुड़ा दिए । बेन ने ६ ओवर में १ मेडेन डालते हुए २३ रन देकर ३ महत्त्वपूर्ण विकेट झटके । 

इंग्लैंड का अगला मैच वेस्ट इंडीज से १४ जून को है वही बांग्लादेश अपना अगला मैच ११ जून की श्री लंका के साथ खेलेगी ।
 




Write your comments